VIDEO: जब इंसान के हो जाता है रेबीज तो कैसे करता है रिएक्शन, सामने आया रोंगटे खड़े कर देने वाला LIVE वीडियो

रेबीज एक खतरनाक बीमारी है. अगर ऐसा हुआ तो बचने की संभावना बहुत कम है. रेबीज़ कुत्तों, भेड़ियों और अन्य गर्म खून वाले जानवरों के काटने से फैलता है। रेबीज होने पर व्यक्ति पागलों जैसी हरकतें करने लगता है। रेबीज़ का अर्थ ‘पागलपन’ भी होता है।

ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स रेबीज संक्रमण से जूझता नजर आ रहा है. शख्स बेहद अजीब हरकतें कर रहा है. उसके हाथ-पैर भी जंजीरों से बंधे हुए हैं। इस वीडियो को देखने के बाद आप सोच में पड़ जाएंगे कि रेबीज इतना खतरनाक क्यों है।

वायरल वीडियो में बताया जा रहा है कि इस शख्स के शरीर में रेबीज का संक्रमण फैल गया है. रेबीज से पीड़ित लोगों को किसी भी चीज को निगलने में सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि शख्स पानी पीता है. पानी निगलते ही उसे उल्टी होने लगती है. रेबीज संक्रमित मरीज के लिए पानी भी जहर के समान है।

रेबीज के दौरान लोग पानी से डरने लगते हैं। जब वह खाना खाता है तो उसका गला बैठ जाता है और उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। व्यक्ति के मुंह से हर समय झाग निकलता रहता है। रेबीज का रोगी अन्य लोगों के लिए भी खतरनाक होता है; वह दूसरे लोगों को जंगली जानवरों की तरह काटने लगता है। इसलिए इन मरीजों के हाथ-पैर बांध कर रखे जाते हैं.

वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया गया है. इस वीडियो को @Morbidful नाम के यूजर ने पोस्ट किया है. इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा है- ‘1955 के फुटेज में एक ईरानी शख्स को रेबीज से लड़ते हुए देखा जा सकता है. उस आदमी को भेड़िये ने काट लिया था. जिसके बाद व्यक्ति को रेबीज संक्रमण से पीड़ित देखा जा सकता है।

यह वीडियो मरीज के इलाज के दौरान शूट किया गया था. आपको बता दें कि ‘इतिहास में रेबीज से बचे लोगों के केवल 29 मामले दर्ज किए गए हैं।’ इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 36 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं.