PASSPORT और VISA में क्या अंतर् होता है? यदि आप लोग भी हैं कंफ्यूज, तो यहां समझिए पूरा मामला

Difference Between PASSPORT And VISA: दूसरे देश घूमने हर किसी का सपना होता है लेकिन उससे पहले लोगों के दिमाग में कई प्रकार के सवाल भी आ जाते हैं इन्हीं सवालों में एक सवाल पासपोर्ट और वीजा से जुड़ा हुआ सवाल है जो कि लोगों के मन में हमेशा ही आता रहता है ऐसे में कई लोग वीजा और पासपोर्ट को लेकर हमेशा ही कंफ्यूजन में बने रहते हैं.

इसलिए आज हम आपको इन दोनों के बीच का अंतर बताने वाले हैं जिससे आपको सही जानकारी मिल सके.Difference Between PASSPORT And VISA

क्या होता है पासपोर्ट? What is PASSPORT

विदेश की यात्रा करना चाहते हैं तो उसके लिए पासपोर्ट होना सबसे जरूरी होता है और यह नागरिकता के बारे में भी जानकारी देता है यह विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट एक्ट के तहत जारी होता है

Types of PASSPORT: मुख्य रूप से तो पासपोर्ट तीन प्रकार के होते हैं जिसमें पहले पासपोर्ट साधारण पासपोर्ट होता है और दूसरा पासपोर्ट डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होता है वहीं इसमें तीसरा पासपोर्ट भी होता है जो की आधिकारिक पासपोर्ट होता है.

साधारण पासपोर्ट

साधारण पासपोर्ट यह एक ऐसा पासपोर्ट होता है जो कि आम जनता के लिए लागू होता है जिसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है और यह पासपोर्ट नीले रंग का बनकर तैयार होता है.

डिप्लोमेटिक पासपोर्ट

डिप्लोमेटिक पासपोर्ट की बात करें तो यह पासपोर्ट सरकार के द्वारा उन अधिकारियों के लिए बनवाया जाता है जो की सरकारी काम करने के लिए विदेश में जा रहे होते हैं और यह पासपोर्ट लाल रंग का होता है.

आधिकारिक पासपोर्ट

आधिकारिक पासपोर्ट की बात करें तो यह भी सरकार के द्वारा ही ज्यादातर ऐसे अधिकारियों को दिया जाता है जो की विदेश में नियुक्त किए जाते हैं और इस पासपोर्ट का रंग सफेद होता है.

वीजा क्या होता है? What is VISA

जब एक देश से दूसरे देश में कोई भी व्यक्ति जाता है तो उसके लिए आधिकारिक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसे वीजा कहा जाता है इसे एक तय किए गए समय के लिए ही जारी किया जाता है इसका मतलब तो यह होता है कि जितने समय के लिए वीजा लगा हुआ है उतने ही दिन आप उसे दूसरे देश में रह सकते हैं उसके बाद आपको वह दे छोड़कर वापस अपने वतन ही लौटना पड़ेगा हालांकि वीजा भी अलग-अलग प्रकार के होते है.

वहीं कुछ देशों के लिए तो वीजा का आवेदन भी करना पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे भी देश होते हैं जो आपको विजा ओं अराइवल की सुविधा भी दे देते हैं इसका मतलब यह होता है कि यहां पर यानी कि दूसरे देश में जाने के बाद आपको वीजा मिलता है जबकि कुछ देशों के लिए स्क्रीनिंग और टेस्ट भी दिए जाते हैं जैसे कि अमेरिका जैसे पावरफुल देश में जाने के लिए आपको वीजा के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट देना पड़ेगा।

पासपोर्ट के बिना नहीं मुमकिन | Difference Between PASSPORT And VISA

दरअसल पासपोर्ट पर व्यक्ति का नाम, उसका फोटो, उसकी नागरिकता, माता-पिता और जेंडर का इसलिए विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट होना काफी अनिवार्य है यदि आपके पास पासपोर्ट ही नहीं है तो आपको किसी भी देश के लिए कोई भी वीजा नहीं मिलेगा और ना ही आप किसी भी वीजा का आवेदन कर सकते हैं. इसलिए यदि आपको दूसरे देश जाना है तो पहले आपको पासपोर्ट बनवाना अनिवार्य है उसके बाद ही आपको वीजा मिलेगा।

Leave a Comment