कैसे बन सकते है TTE? जाने पूरी डिटेल्स, TTE Selection Process to TTE Salary

TTE Qualification Selection Process Salary: हमारे देश में रेलवे में नौकरी करना बहुत अच्छा माना जाता है, इसलिए ज्यादातर युवा रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सपना देखते हैं। रेलवे में हर साल विभिन्न विभागों के तहत भर्तियां निकाली जाती हैं। इनमें से एक पद टीटीई का है। टीटीई को ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक के रूप में भी जाना जाता है। अगर आप भी TTE बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है।

यहां हम टीटीई पद के लिए पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसे पढ़कर आप अपनी आगे की तैयारी शुरू कर सकते हैं। कैसे बन सकते है TTE? जाने पूरी डिटेल्स, TTE Selection Process to TTE Salary

TTE पद के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? TTE Qualification

ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी को देश में कहीं से भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता पूरी होने के साथ-साथ आवेदन के समय उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

कैसे होगा चयन? TTE Selection Process

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होता है। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से कुल 150 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रश्न पत्र में गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य रीजनिंग जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी और इसके बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा आदि में भाग लेना होगा।

कितनी मिलेगी सैलरी? TTE Salary

TTE पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार 9400 रुपये से लेकर 35000 रुपये प्रति माह तक वेतन प्रदान किया जाएगा.

Leave a Comment