Mahindra Thar को टक्कर देने आई थी ये कार ,खुद ही कंपनी को करनी पड़ी बंद बिक्री जाने वजह

Mahindra Thar: भारतीय कार बाजार में महिंद्रा की एक अपनी पहचान है। महिंद्रा थार को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जाता रहा है। कार बाजार में बड़ी-बड़ी कम्पनीया आए दिन नई-नई कार वेरियंट लॉन्च करती रहती है। कुछ समय पहले मारुति सुजुकी ने अपनी एसयूवी कार को महिंद्रा थार को टक्कर देने के लिए मार्केट में उतारा था। लेकिन मारुति सुजुकी को इसके विपरीत ही रिएक्शन देखने को मिले।

आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने जा रहे हैं कि मारुति सुजुकी की एसयूवी कर डिस्काउंट होने के बाद भी आखिर क्यों खुद कम्पनी को ही बंद करनी पड़ी इस कार की सेल। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मारुति की यह एडिशन सव का सबसे सस्ता वेरिएंट था। इस कंपनी ने 10 लाख रुपए की शुरुआती शोरूम कीमत पर लॉन्च किया था।

साल 2023 दिसंबर में कंपनी की तरफ से लांच हुई थंडर एडिशन मार्केट में ग्राहकों के लिए सिर्फ एक महीने के लिए ही उपलब्ध थी। इस थंडर एडिशन के बंद होने के बाद कंपनी ने इस वेरिएंट की कीमत 12 लाख से शुरू होकर 15 लाख रुपए तक की रखी थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2024 में बने जिमनी थंडर एडिशन मॉडल के सभी वेरिएंट्स पर कंपनी के द्वारा ₹5000 का डिस्काउंट दिया जा रहा है। मारुति ने इस एडिशन के बचे हुए स्टॉक पर अभी तक डिस्काउंट देना जारी रखा हुआ है।

Mahindra Thar के आगे नहीं टिकी SUV

लोगों ने मारुति सुजुकी की एसयूवी कर को बिल्कुल भी पसंद नहीं किया जिसके चलते कंपनी ने अपनी एसयूवी को बंद कर दिया। लोगों ने इसे खरीदना पसंद नहीं किया। जिसकी वजह से कंपनी को इस एडिशन को ही अपनी वेबसाइट से हटना पड़ा।

मारुति सुजुकी, भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग का एक बड़ा नाम, ने हाल ही में रोडर एसयूवी थंडर एडिशन की बिक्री बंद करने का निर्णय लिया है, जिसने बाजार में एक चर्चा का केंद्र बना दिया है। इस निर्णय के पीछे कई कारण हैं, जिनसे कंपनी ने यह निर्णय लिया है।

Mahindra Thar के आगे रोडर एसयूवी की बिक्री बंद

ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में तेजी से बदलते ट्रेंड्स ने मारुति सुजुकी को रोडर एसयूवी थंडर एडिशन की बिक्री को समीक्षा करने पर मजबूर किया हो सकता है। ग्रीन और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में वृद्धि ने कंपनियों को नए और साफ संबंधित वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने को प्रेरित किया है, जिससे रोडर एसयूवी की बिक्री पर असर पड़ा हो सकता है।

रोडर एसयूवी थंडर एडिशन का उच्च मूल्य स्तर भी एक कारण हो सकता है जिससे इसकी बिक्री में कमी हो रही है। ग्राहकों की मांग में कमी और उच्च मूल्य रेंज के वाहनों की कमी के कारण कंपनी ने इसे बंद करने का निर्णय लिया हो सकता है।मारुति सुजुकी ने रोडर एसयूवी थंडर एडिशन को उपग्रही उपयोगकर्ताओं की विनती के आधार पर बंद कर सकती है।

यदि इस वाहन की बिक्री में गिरावट थी या उपयोगकर्ता विभिन्न कारणों से इसे पसंद नहीं कर रहे थे, तो कंपनी ने इसे बंद करने का निर्णय लिया हो सकता है।इन सभी कारणों के संगत समावेश के बावजूद, रोडर एसयूवी थंडर एडिशन की बंद होने से मारुति सुजुकी ने अपनी रणनीति में सुधार करने का निर्णय लिया है।