Slowest Train in India: ये है भारत में सबसे धीमी ट्रेन, चलती है महज 9 किलोमीटर की रफ्तार से, देती है यात्रा में खूबसूरत नजारा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Slowest Train in India: भारतीय रेलवे लंबी दूरी के लिए लोग सफर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और यह काम समय में ही आपको अपने स्थान तक पहुंच भी देते हैं लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि भारत की सबसे धीरे चलने वाली या आलसी ट्रेन कौन सी है?

[ruby_related total=5 layout=5]

दरअसल जिस गाड़ी की हम बात कर रहे हैं उसे ट्रेन की रफ्तार पैसेंजर ट्रेन से भी काफी कम है और इसलिए इस ट्रेन को आलसी ट्रेन भी कहा जाता है लेकिन खूबसूरती के मामले में काफी सुंदर है और जिस भी रास्ते से होकर यह ट्रेन गुजरती है वह भी किसी जन्नत से कम नहीं है.

यहां आपको बता दे कि भारत की सबसे धीरे चलने वाली ट्रेन का नाम नीलगिरी माउंटेन रेल है (Slowest Train in India Nilgiri Mountain). नीलगिरी माउंटेन ट्रेन नीलगिरी पर्वत से होकर ही गुजरती है और इसे अंग्रेजों के द्वारा बनाया गया था हालांकि इस ट्रेन के नाम कई सारे रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.

रेल मंत्रालय ने भी अपने एक ट्वीट में कहा था कि तमिलनाडु में नीलगिरी माउंटेन रेलवे पर कल्याण और कन्नूर के बीच 20 किलोमीटर की ढलान एशिया की सबसे खड़ी चढ़ाई करने वाली ट्रेन है.

Slowest Train in India: भारत की सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन

नीलगिरी माउंटेन रेलवे को भारत की ही नहीं बल्कि एशिया की भी सबसे धीमी ट्रेन कहा जाता है और इसके पीछे का कारण रेलवे मंत्रालय ने बता दिया है.

इसके बारे में रेलवे ने बयान जारी किया और कहा कि इस ट्रेन का पहाड़ पर 1.12.28 का ढलान है. इसका मतलब यह है कि प्रत्येक व्यक्ति 12.28 फिट की यात्रा करने पर उसकी ऊंचाई 1 फीट तक बढ़ जाती है इसलिए यह सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन है.

नीलगिरी माउंटेन ट्रेन (Slowest Train in India) की कितनी है स्पीड?

नीलगिरी माउंटेन की स्पीड की बात करें तो 9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से यह है ट्रेन चलती है और यह है ट्रेन करीब 5 घंटे में 40 किलोमीटर का ही सफर तय करती है इसका मतलब तो यह है कि यह है ट्रेन भारत की सबसे धीमी ट्रेन है और यह भारत में एकमात्र रेलवे मट्टुपालयम से ऊटी तक चलती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now