New SIM Card Rules 2024:अभी-अभी आई बेहद बड़ी अपडेट, अगर यह सिम कार्ड खरीदते हैं तो जाना पड़ेगा 3 साल के लिए जेल..

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

New SIM Card Rules 2024: आज के जमाने में हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता हूं और ऐसे में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले बखूबी जानते हैं कि एक सिम कार्ड का कितना बड़ा काम होता है क्योंकि यह सिम कार्ड हर एक स्मार्टफोन में लगाया जाता है इसके बिना कुछ भी कार्य नहीं होता है वहीं कॉलिंग के साथ-साथ इंटरनेट सुविधा भी यही सिम कार्ड देता है यदि आप नया सिम कार्ड भी खरीदना चाह रहे हैं तो इन नियमों को आपके लिए जानना बेहद ही अनिवार्य हो गया है क्योंकि 2024 से कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं!

[ruby_related total=5 layout=5]

जी हां, इन दिनों भारत में सिम कार्ड खरीदने के नियम में बदलाव भी हो गए हैं और इन नियम की जानकारी सामने भी आ चुकी है बताया तो ऐसा जा रहा है कि यूजर्स को वर्चुअल केवाईसी कंप्लीट करनी पड़ेगी। New SIM Card Rules 2024

New SIM Card Rules 2024: हुआ नियमों में बदलाव

जैसा कि आप लोगों को मालूम है कि साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है! ऐसे में फर्जी सिम कार्ड खरीदने पर 3 साल की जय और 50 लाख रुपए तक का जुर्माना भी अब देना पड़ सकता है! दरअसल केंद्र की सरकार की ओर से इस नए नियम को संसद के दोनों सदन राज्यसभा और लोकसभा में भी पास करवा दिया गया है! ऐसे में राष्ट्रपति के साइन के बाद ही यह बिल एक कानून बन चुका है, ऐसे में यदि आप कोई भी फर्जी दस्तावेज पर फर्जी सिम कार्ड खरीदने हैं तो अब आपको काफी बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ेगा।

वही सिम कार्ड खरीदने के लिए वर्चुअल KYC करवाना भी अनिवार्य हो गया है और तब जाकर ही आप किसी सिम कार्ड को अब खरीद सकते हैं! SMS सिम कार्ड की बिक्री होने से फर्जी सिम कार्ड निकलवाने में भी काफी ज्यादा मुश्किल हो जाएगी! क्योंकि जब फर्जी सिम कार्ड ही नहीं निकालेंगे तो साइबर ठगी और लगातार फर्जी कामों में चल रहे स्कैम में भी लगाम आ जाएगी।

WhatsApp GroupJoin
HomeJoin
New SIM Card Rules 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now