Kia Clavis Compact SUV : मार्किट में देगी पंच और एक्सटर को कड़ा मुकाबला , जाने खूबियां

Kia Clavis Compact SUV : भारत में फॉर व्हीलर कंपनियां लगातार अपनी नई-नई कार वेरिएंट के साथ मार्केट में लॉन्च कर रही है। हालही में Kia भारत में 2024 के अंत तक अपनी नई कॉन्पैक्ट एसयूवी का ग्लोबल डेब्यु करने वाली है। जिसका नाम Clavis है। रिपोर्ट के अनुसार यह बात सामने आई है कि यह कार पेट्रोल के साथ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन विकल्पों में भी मार्केट में लॉन्च की जाएगी।

कंपनी की तरफ से हाल ही में इंडिया में कंपैक्ट SUV का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है। कंपनी इस गाड़ी के मार्केट में लॉन्च करने के बाद नई 4 सीटर कॉन्पैक्ट एसयूवी पर काम कर रही है। जिस कंपनी की तरफ से Clavis नाम से बाजार में उतार जाएगा। एक रिपोर्ट में यह भी बात सामने आई है कि यह कर मेड इन इंडिया होगी। जिसे 2024 के अंत तक मार्केट में लॉन्च करने की संभावना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की Kia अपनी इस नई कार की बिक्री 2025 की शुरुआती तिमाही में शुरू करने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस गाड़ी को लेकर यह क्यास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोल इंजन के अलावा कंपनी नई Clavis को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड विकल्पों में भी लॉन्च करेगी।

पहले कौन सा मॉडल लॉन्च करेगी कम्पनी

इस पर भी काफी बातें की जा रही है तो आपकी जानकारी बता दें की मार्केट में इलेक्ट्रिक से पहले फ्यूल पर चलने वाला मॉडल कंपनी की तरफ से लांच किया जा सकता है। इसी के साथ हाइब्रिड भी लॉन्च किया जाएगा।

किया अपनी इस कार को हुंडई की सुपरहिट एक्स्टर के मुकाबले में उतारना चाहती है। जानकारी के अनुसार कंपनी इंडिया में इस कॉन्पैक्ट एसयूवी की कम से कम 1 लाख यूनिट बनाने का प्लान लेकर चल रही है। जिसका 80 फ़ीसदी हिस्सा ईंधन से चलने वाला होगा।

Kia Clavis Compact SUV देगी जोरदार मुकाबला

भारतीय फोर व्हीलर मार्केट में Kia अपनी मजबूत पकड़ बना चुकी है। सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कंपैक्ट SUV सेगमेंट में भी एंट्री जल्दी करने वाली है। किया के मार्केट में उतरने के बाद इसका टाटा पंच से लेकर हुंडई और कई अन्य दमदार कारों से जबरदस्त मुकाबला देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं किया की क्लाविस कॉन्पैक्ट एसयूवी के साथ कंपनी बिक्री में जोरदार वृद्धि की उम्मीद लगाकर चल रही है।

डवांस्ड ड्राइविंग एसिस्टेंस सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग, और एक्टिव क्रूज कंट्रोल जैसी सुरक्षा फीचर्स हैं। 10 इंच टचस्क्रीन इंफ़ोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट के साथ उपलब्ध है। एडवांस्ड ड्राइविंग एसिस्टेंस सिस्टम, लेन डिपार्चर वार्निंग, और एक्टिव क्रूज कंट्रोल जैसी सुरक्षा फीचर्स समर्थित हैं।