हेलीकॉप्टर से IRCTC कराएगा केदारनाथ धाम के दर्शन , ऐसे करे टिकट बुक

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की केदारनाथ धाम की यात्रा हेलीकाप्टर से करे

Kedar nath helicopter yatra
KedarNath Helicopter Yatra

हेलीकॉप्टर से IRCTC कराएगा केदारनाथ धाम के दर्शन , ऐसे करे टिकट बुक

हेलीकाप्टर से यात्रा की बुकिंग करने के लिए चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है यानी कोई भी यात्री यात्रा के लिए खुद को रजिस्टर्ड किये बिना हेलीकाप्टर सेवाओं की बुकिंग नहीं कर सकता है

Kedarnath Helicopter की Booking

यात्रिओ की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन हेलियात्रा ने केदारनाथ हेलीकाप्टर की सवारी के लिए बुकिंग सेवा शुरू की है।
आईआरसीटसी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार केदारनाथ धाम की हवाई यात्रा का आनंद लेने के इच्छुक लोग 28 मई से 15 जून बीच अपनी सवारी के लिए टिकट ब्बॉक कर सकते है।
इस बीच उतराखंड सिविल एविएसन डेवेलपमेंट अथॉरिटी ( युकाड़ा ) सीईओ और अतिरिक्त सचिव सी रविशंकर ने बताया की अथॉरिटी ने इस साल हेलीकाप्टर की सवारी के लिए भी स्लॉट बढ़ाए है,
विशेष रूप से हेलीकाप्टर से यात्रा की बुकिंग करने के लिए चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है यानी कोई भी यात्री यात्रा के लिए खुद को रजिस्टर्ड किये बिना हेलीकाप्टर सेवाओं की बुकिंग नहीं कर सकता है

Kedarnath Helicopter Booking – केदारनाथ हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग ऐसे करे

हेलीकाप्टर से यात्रा लिए सबसे पहले यात्री को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in पर जाकर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी जब आपकी लॉगिन आईडी बन जाएगी, तो आपको हेलीकाप्टर संचालित करने वाली कम्पनीयो का चयन करना होगा।
उसके बाद आपको अपनी यात्रा की की तिथि और समय भरना होगा साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या भरनी होगी
सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद आपको रेगिस्ट्रड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी नंबर भरना होगा।
आपको टिकट के लिए भुगतान को करने लिए दूसरे पेज पर निर्देशित किया जायेगा और आप टिकट का भुगतान यूपीआई और क्रेडिट कार्ड व डेबिटकार्ड या नेटबैंकिंग से पेमेंट कर सकते है।

Kedarnath Helicopter Booking Price ( हेलीकाप्टर सेवाओं के लिए किराया )

केदारनाथ धाम के हवाई यात्रा का आंनद लेने के इच्छुक यात्री को प्रति व्यक्ति 5,495 रूपये और 7,740 रूपये के बीच में एक हेलीकाप्टर टिकट खरीदना केदारनाथ धाम तक और आने जाने की यात्रा हेलीकाप्टर कम्पनियो द्वारा एक ही टिकट उपलब्ध कराई जाएगी हेलीकाप्टर टिकटों पर लागू किराया युकाड़ा के नियमो के आधार पर है टिकट की कीमत में सुविधा शुल्क और पीजी चार्ज शामिल नहीं है ये राशिया कई कारको के आधार पर अलग हो सकती है।
एक आईडी से अधिकतम दो हेलीकाप्टर स्लॉट बुक किये जा सकते है जिसमे प्रति टिकट अधिकतम से यात्री हो सकते है। एक यूजर आईडी से 2 स्लॉट का इस्तेमाल कर 12 यात्रियों के लिए टिकट बुक कर सकते है।

RULES & CONDITIONS ( नियम और शर्तें लागू )

यात्री को अपने यात्रा पंजीकरण में प्रदान की गई केदारनाथ धाम की यात्रा तिथि के आधार पर ही हेलीकाप्टर की सवारी की बुकिंग अनुमति है और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण के समय जमा किये गए मूल प्रमाण को साथ ले जाने पर ही टिकट को वैध माना जायेगा।
एक आधार मुद्रित टिकट , मूल टिकट का ज़ेरॉक्स या मुद्रित टिकट का स्क्रीनशॉट स्वीकार नहीं किया जायेगा और इसे नकली और अवैध मन जायेगा
ऐसे टिकट वाले व्यक्तियों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*