Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: इंडियन नेवी ने युवाओं को दिया सुनहरा मौका, निकली नयी अप्रेंटिस भर्ती, जानिए विस्तार से..

Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: आप सभी दसवीं और आईटीआई उत्तीर्ण युवा और उम्मीदवार जो प्रशिक्षुता की तैयारी करना चाहते हैं, तो, हम आपके लिए जीवन में एक बार मिलने वाला मौका लेकर आए हैं जिसके तहत हम आपको भारतीय नौसेना अप्रेंटिस के बारे में शिक्षित करेंगे। छात्र नामांकन 2023 जिसके लिए आपको सावधानी से पढ़ना चाहिए।

आपको बता दें कि भारतीय नौसेना अप्रेंटिस भर्ती 2023 के तहत कुल 275 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसके लिए सभी उम्मीदवारों को 01 जनवरी 2024 को शाम 5 बजे तक आवेदन करना होगा। वेब पर और डिस्कनेक्ट की गई लागू प्रक्रिया। तो आप इस नामांकन में प्रभावी ढंग से आवेदन कर सकते हैं और इस नामांकन में आवेदन करके इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: आवेदन प्रक्रिया और अन्तिम तिथि

हम उन सभी किशोरों सहित उम्मीदवारों को दृढ़ता से आमंत्रित करना चाहते हैं जो भारतीय नौसेना बल में छात्र के रूप में पद प्राप्त करना चाहते हैं! इस कारण से हम आपको इस लेख में भारतीय नौसेना बल शिष्य भर्ती 2023 के बारे में विस्तार से शिक्षित करेंगे, जिसके लिए आप सावधानी से पढ़ना चाहिए, इस लेख का अध्ययन करना चाहिए!

साथ ही, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि, भारतीय नौसेना बल छात्र भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, आपको ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों माध्यमों का उपयोग करना होगा, जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे ताकि आप बिना किसी समस्या के आवेदन कर सकें। नामांकन में आप आवेदन कर सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: Vacancy Details

Apprenticeship TradeVacancies
Electronics Mechanic36
Fitter33
Sheet Metal Worker33
Carpenter27
Mechanic (Diesel)23
Pipe Fitter23
Electrician21
Painter (General)16
Machinist12
Instrument Mechanic10
Mechanic Ref and AC5
Mechanic Machine Tool Maintenance6
Foundryman5
Total Vacancies275
Indian Naval force Disciple Enlistment 2023

Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: Education Qualification & Age Criteria

आइए अब आपको बताते हैं कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको कौन सी योग्यताएं पूरी करनी होंगी, जो इस प्रकार हैं –

Education Qualification

सभी आवेदक 50% अंको के साथ SSC / Matric / Std X  पास होने चाहिए! सभी उम्मदीवार  65% अंको के साथ ITI (NCVT/SCVT)  पास होने चाहिए।

Age Criteria

अपरेंटिस अधिनियम 1961 के अनुसार न्यूनतम आयु 14 वर्ष है और खतरनाक व्यवसायों के लिए यह 18 वर्ष है। तदनुसार, 02 मई 2010 को या उससे पहले पैदा हुए उम्मीदवार पात्र हैं।

उपरोक्त सभी योग्यताओं की पूर्ति करके आप आसानी से इस भर्ती मे Apply कर सकते है और Jobs प्राप्त कर सकते है।

Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023: Required Documents

डॉक्युमेंट्स के सत्यापन के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स तैयार रखना होगा, जो इस प्रकार से हैं:

  • SSC/ Matriculation Certificate
  • ITI Certificate
  • Aadhar Card
  • Cast Certificate (if applicable)
  • PwD Certificate (if applicable)
  • Ex-Serviceman/Armed Force Personnel Certificate (if applicable)
  • NCC Certificate (if applicable)
  • Sports Certificates (if applicable)

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आपको उपरोक्त सभी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे ताकि आप इस भर्ती के लिए आसानी से आवेदन कर सकें और इसमें अपना करियर बना सकें।

How to Apply Online in Indian Navy Apprentice Recruitment 2023

इस भर्ती मे आवेदन करने हेतु आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार से हैं:

  • Indian Navy Apprentice Recruitment 2023 करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website of NAPS  के होम – पेज पर आना होगा!
  • होम पेज पर आने के बाद आपको रजिस्टर टैग पर ही उम्मीदवार का चयन करना होगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा! अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • अंत में आपको “Apprentice Profile” का प्रिंट-आउट लेना होगा।

Disclaimer

आप सभी युवा जो भारतीय नौसेना में अप्रेंटिस के पद पर भर्ती होना चाहते हैं, उनके लिए हमने इस आर्टिकल में न सिर्फ इंडियन नेवी अप्रेंटिस भर्ती 2023 के बारे में विस्तार से बताया है बल्कि पूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से बताया है ताकि आप जल्द से जल्द इस भर्ती के लिए आवेदन करके न सिर्फ नौकरी पा सकते हैं बल्कि अपना करियर सेट करने का सुनहरा मौका भी पा सकते हैं। Indian Naval Force Disciple Enlistment 2023