आपके खाते में भी नहीं है पैसे तो मोदी सरकार देगी तुरंत ₹10000, जाने क्या है योजना

PM Jan Dhan Yojana: देश की मोदी सरकार के द्वारा साल 2017 में एक महत्वपूर्ण योजना चलाई गई थी जिसका नाम पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) है. पीएम जन धन योजना के कई सारे फायदे भी हैं ऐसे में यदि इमरजेंसी में आप लोग कहीं पर फंस जाते हैं और आपके पास बिल्कुल भी पैसे नहीं है तो इस योजना के अंतर्गत सरकार से आप ₹10000 तक का इंस्टेंट लोन ले सकते हैं. इस योजना में आपको बैंक का खाता खुलवाने पर कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं जैसे कि चेक बुक पासबुक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि दिया जाता है इन सब के साथ ही ग्राहक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दे दी जा रही है ऐसे में यदि आपके सेविंग अकाउंट में कोई भी पैसा नहीं है तो आप लोन भी ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस पर खाता खुला जाते हैं यदि आपके खाते में मिनिमम बैलेंस भी नहीं है तो भी आपको इसके लिए कोई आवेदन नहीं देना पड़ता है इसमें आपको इंश्योरेंस की भी सुविधा दी जा रही है यह करोड़ों देशवासियों को बीमा पेंशन और सेविंग जैसे लाभ देने में प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता मदद करता है.

₹10000 मिलेंगे

पीएम जन धन योजना के तहत सेविंग अकाउंट के खुलवाने पर यदि आपके खाते में कोई भी बैलेंस नहीं है तो आप ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए आपका जनधन खाता 6 महीने पुराना होना अनिवार्य है यदि आपका खाता 6 महीने पुराना नहीं है तो केवल आपको ₹2000 का ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल रही है इसके लिए आपकी अधिकतम आयु 65 साल तक हो सकती है और इसमें आपको बिना किसी कागजात के ही लोन की सुविधा मिल जाती है और वह भी मामूली से ब्याज पर.

कैसे खुलवाएं पीएम जन धन योजना खाता

पीएम जन धन योजना खाता को खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है और आपकी न्यूनतम आयु 10 साल की होने चाहिए इन सबके अलावा यदि आपके पास अपने पुराने सेविंग अकाउंट है तो आप उसको भी जनधन खाता में बदलवा सकते हैं.

जनधन खाता में सुविधा क्या मिलती है?

  • आपका खाते में यदि जीरो बैलेंस भी है तो आपको ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल जाती है.
  • खाता खुलवाने के बाद ही ₹2000 तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकते हैं.
  • जनधन खाता किसी भी बैंक में खोल सकते हैं और मिनिमम बैलेंस रखने की भी इसमें कोई आवश्यकता नहीं होती।
  • प्रेम जनधन योजना के तहत खाता खुलवानेपर एटीएम ₹200000 का दुर्घटना बीमा और ₹30000 लाइफ कवर तथा जमा राशि पर भी ब्याज दिया जाता है.

Leave a Comment