Haryana Govt Scheme: हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 3000 रुपए पेंशन, बसो में यात्रा फ्री, बिजली बिल माफ..

Haryana Govt Scheme: हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान, 3000 रुपए पेंशन, बसो में यात्रा फ्री, बिजली बिल माफ..

Haryana Govt Scheme: अमित शाह ने कहा कि राहुल बाबा ने कहा था कि अगर कश्मीर से धारा 370 हटाई गई तो देश में खून की नदियां बहेंगी! उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 भी हटाया गया और 35ए भी हटाया गया, लेकिन कुछ नहीं हुआ! मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की सीमाओं को सुरक्षित किया है और बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है!

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को अंत्योदय महासम्मेलन में हरियाणा को छह योजनाओं की सौगात दी! इसमें मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारी प्रोत्साहन योजना, आयुष्मान भारत-चिरायु योजना, हरियाणा आय संवर्धन बोर्ड की स्थापना, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (HAPPI) और मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शामिल हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनवरी 2024 से सामाजिक पेंशन 2750 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की!

Haryana Govt Scheme

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेक्टर-4 स्थित दशहरा ग्राउंड में आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया. महासम्मेलन में बोलते हुए अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस को आगे बढ़ना है तो उसे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और प्रदेश की मनोहर लाल सरकार के पन्ने रोज पलटने चाहिए।

राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि राहुल गांधी ने कहा था कि कश्मीर से धारा 370 हटाने से देश में खून की नदियां बहेंगी! उन्होंने कहा कि धारा 370 भी हटाई गई, धारा 35ए भी हटाई गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ! मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार ने देश की सीमाओं को सुरक्षित किया है और बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है! मोदी सरकार ने सम्मानपूर्वक सैनिकों को वन रैंक वन पेंशन दी है, जिसे कांग्रेस ने वर्षों तक नहीं दिया था। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार द्वारा शुरू किये गये मुख्यमंत्री यात्रा कार्यक्रम के जरिये राम लला की यात्रा करायी जानी चाहिए! उनका कहना है कि बुजुर्गों को पहले रामलला के दर्शन करने चाहिए!

Haryana Govt Scheme: अंत्योदय महासम्मेलन

इन योजनाओं का प्रमाण आज का अंत्योदय महासम्मेलन है। कांग्रेस ने गरीबी को हराया है. कभी-कभी वे चार सूत्री कार्यक्रम चलाते हैं और कभी-कभी 20 सूत्री कार्यक्रम चलाते हैं। दरअसल, वे गरीबों के साथ 420 का खेल खेलते रहे।’ हमारी सरकार ने कांग्रेस के तीन सी, आर्थिक राजनीति, भ्रष्टाचार और अपराध को खत्म कर दिया है।’ अब हम 7-एस (शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन, स्वाभिमान, सुशासन और सेवा) पर काम कर रहे हैं। विपक्ष का कहना है कि जब हम आएंगे तो पोर्टल पीपीपी खत्म कर देगा, लेकिन जनता ऐसा करेगी। लोग ज्यादा बात करेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि इन योजनाओं से उन्हें कितना फायदा हो रहा है!

हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना को मिली ये छह सौगातें: तीन से अधिक सदस्यों और 1 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले अंत्योदय परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हरियाणा रोडवेज की बसों में हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा कार्यक्रम: 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अयोध्या, वाराणसी और अन्य तीर्थ स्थानों पर जाने की अनुमति होगी। इन परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम होगी! यात्रा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी!

आयुष्मान भारत-चिरायु कार्यक्रम से 14 लाख नये परिवार जुड़े: केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हरियाणा के 15 लाख परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिलता है। हरियाणा सरकार की चिरायु योजना से अब तक लगभग 11 लाख परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। आज केन्द्रीय गृह मंत्री ने प्रदेश के 14 लाख नये परिवारों को योजना में शामिल किया। हरियाणा के करीब 40 लाख अंत्योदय परिवारों को अब केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

Haryana Govt Scheme

हरियाणा राज्य आय संवर्धन बोर्ड का गठन: यह बोर्ड अंत्योदय परिवारों के लिए राज्य सरकार की नीतियों को देखेगा और उनकी समीक्षा करेगा। बोर्ड आय बढ़ाने के लिए नई योजनाएं भी बनाएगा और लागू करेगा।

मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारी योजना: ऋण लेकर मिनी डेयरी खोलने वाले अंत्योदय परिवारों को एक वर्ष तक सहकारी संघ मूल्य से 10 रुपये प्रति लीटर अधिक दूध मिलेगा।

तीन हजार रुपये की सामाजिक पेंशन: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक जनवरी से सामाजिक पेंशन 2750 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये करने की घोषणा की! Haryana Govt Scheme