FASTag KYC : 31 जनवरी से पहले करले फास्टैग की केवाईसी , NHAI ने लागू किए नए नियम इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत पढ़ें खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

FASTag KYC : नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया [NHAI] ने फास्टैग यूजर्स के लिए कुछ नए नियम लागू किए हैं। अगर आप भी फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस खबर को जान लेना आपके लिए अति आवश्यक है। हाल ही में NHAI ने फास्ट टैग से जुड़े हुए कुछ नए नियम बनाए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक का आदेश था कि एक वाहन के लिए एक फास्टैग होगा लेकिन।

[ruby_related total=5 layout=5]

आदेशों का उल्लंघन करते हुए एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टटैग जारी किए गए हैं। इसी के चलते NHAI ने यह पहल की है। अब आपको अपने फास्ट टैग का इस्तेमाल करने के लिए 31 जनवरी से पहले इसकी पूरी केवाईसी करवानी आवश्यक होगी। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप फास्ट टैग ब्लॉक हो जाएगा। एनएचएआई ने फास्ट टैग के बेहतर एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया है।

अगर आप भी फास्ट टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो 31 जनवरी से पहले पहले पूरी केवाईसी करवा ले। इसके लिए आपको कहीं भी भाग दौड़ी करने की आवश्यकता नहीं है। आप घर में बैठे ऑनलाइन ही अपने फास्टैग की पूरी केवाईसी करवा सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको इससे जुड़ी हुई हर एक जानकारी मिलने वाली है।

कैसे करें फास्टैग केवाईसी

अपने FASTAG KYC को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए https://fastag.ihmcl.com पोर्टल पर जाएं। फिर अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करें और ‘माई प्रोफाइल’ पर जाएं। अपनी केवाईसी स्थिति जांचें, ‘केवाईसी’ पर क्लिक करें, ‘ग्राहक प्रकार’ चुनें, और अपनी आईडी और पते के प्रमाण दस्तावेजों के साथ अनिवार्य फ़ील्ड भरें। अगर यदि पासवर्ड नहीं पता है तो कैप्चा डालकर ओटीपी पर जाएं।

इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। अब आगे की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद केवाईसी अपडेट हो जाएगा। फास्टैग केवाईसी के दौरान आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जैसे की ड्राइविंग दिन में ड्राइविंग लाइसेंस मतदाता पहचान पत्र वहां के पंजीकरण प्रमाण पत्र आरसी पैन कार्ड आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

NHAI ने लागु किये ये नियम

एनएचएआई ने टोल संग्रह को आसान बनाने के लिए एक वाहन, एक फास्टैग पहल शुरू की है। 31 जनवरी के बाद बिना पूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग ब्लॉक कर दिए जाएंगे । केवाईसी स्थिति की जांच करने के लिए, IHMCL ग्राहक पोर्टल पर जाएं और डैशबोर्ड मेनू पर जाएं। केवाईसी सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

यदि आप गैर-केवाईसी ग्राहक के रूप में दो साल पूरे होने के बाद फास्टैग में अपनी केवाईसी स्थिति को अपग्रेड करने में विफल रहते हैं, तो आप अपने वॉलेट को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, आप मौजूदा शेष राशि का उपयोग जारी रख सकते हैं।

एक बार जब आप मौजूदा शेष राशि समाप्त कर लेंगे, तो आपका खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा। केवाईसी अपग्रेड के लिए आपका अनुरोध जमा करने की तारीख से अधिकतम 7 कार्य दिवसों में आपका केवाईसी संसाधित किया जाएगा।अगर आप ने अभी तक KYC नहीं किया है तो जल्द ही करवा ले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now