राजस्थान की ऐसी खूबशूरत जगह जिसे देख आप गोवा जाना भूल जाएंगे तो अब देरी न करे जल्दी देखे ये जगह।

राजस्थान की ऐसी खूबशूरत जगह जिसे देख आप गोवा जाना भूल जाएंगे तो अब देरी न करे जल्दी देखे ये जगह।

famous palace to visit in india

अधिकतर लोग गोवा, मनाली और लदाख जैसी जगहों पर जाने की इच्छा व्यक्त करते है, जबकि भारत मे कुछ ऐसी जगह भी है जिनके बारे मे हम लोग बहुत कम जानते है। वैसे तो राजस्थान भारत के लोगों की नजरों मे एक मरुस्थली जगह है, पर हम आपको बता दे राजस्थान मे मरुस्थल केवल राजस्थान के पश्चिमी इलाके में है। राजस्थान की खूबसूरती आप केवल राजस्थान मे आकर ही जन सकते है।

राजस्थान के कौनसी वो जगह है जो है इतनी खूबसूरत।

वैसे तो राजस्थान की हर जगह खूबसूरत है पर आज हम आपको राजस्थान के कुछ खास शहरों की और ले चलते है।

  1. उदयपुर: उदयपुर को राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है, उदयपुर पर्यटन के लिए काफी प्रसिद्ध जगह है, भारत के लोग भले इस जगह से अनजान है किन्तु यह प्रतिदिन विदेशी पर्यटक आते है, उदयपुर मे कई झील होने के कारण इसका नाम झीलों की नगरी भी है, उदयपुर मेवाड़ राज्य की राजधानी हुआ करता था, यहाँ आपको कई बड़े – बड़े महल देखने को मिलेंगे , उदयपुर को महान प्रतापी शासक महाराणा प्रताप के पिता उदय सिंह ने बसाया था। उदयपुर मे देखने के लिए विशेष स्थानों मे पिछोला झील, फतेह सागर झील, जयसागर झील, सजंगढ़, सिटी पैलिस, बड़ी लैक और शिल्प ग्राम जैसी कई जगह है जिसे एक बार मैं बताना मुश्किल काम है। यदि आप भी उदयपुर देखना चाहते है तो उदयपुर मे हवाई और ट्रेन सभी प्रकार के आवागमन की सुविधाये है।
  2. जयपुर: वीरों की भूमि राजस्थान मे जयपुर बहुत ही विशेष स्थान रखता है यहाँ पर वर्ल्ड हेरिटेज साइटे है साथ ही जयपुर मे भारत की सबसे महंगी हॉटले है, जयपुर शहर का निर्माण देख आप आश्रयचकित हो जाएंगे की कैसे एटने पुराने समय मे इस प्रकार का शहर बसाया गया होगा। जयपुर मे हवामहल, इशरलात, पुराना जयपुर शहर, नाहरगढ़, जयपुर का सिटी पैलेस, जल महल, जंतर- मंत्र और गोविंद दैवजी का मंदिर आदि जैसी कही जगह आपको देखने को मिलेगी।
  3. जोधपुर: मारवाड़ की राजधानी जोधपुरअपना एक अलग ही इतिहास लिए हुए है, जोधपुर मे आपको मेहरानगढ़ किल्ला और कई सारी ऐसी जगह है जिसे आपने कभी नहीं देखा होगा।
  4. इनके अलावा आप राजस्थान मे कोटा, माउंट आबू, बीकानेर, जैसलमेर और पुष्कर जैसी जगहों की यात्रा कर सकते है।

राजस्थान हमारे भारत मे अपने इतिहास के कारण एक अलग स्थान रखता है, यह पर हर घर मे वीरों और वीरांगनाओ ने जन्म लिया आज इस विरभूमि को लोग भूलने लगे है, हमारा कर्तव्य बनता है, राजस्थान मे आकार हम अपने इतिहास को जाने, राजस्थान के हर किले मे आपको यह महसूस हो जाएगा की यह वीरों की भूमि ने किस प्रकार अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखा, किस प्रकार यहाँ के राजपूत राजाओ ने युद्ध लड़े और पद्मावती जैसी रानियों ने जौहर किया।

Leave a Comment