CIBIL Score है कम तो चिंता मत कीजिए, आ गया नया नियम, मिल जाएगा आसानी से Loan…

CIBIL score loan News: जब भी आप बैंक से लोन लेने जाते हैं तो बैंक सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करता है। आपका सिबिल स्कोर उतना ही बेहतर होगा। आपके लिए लोन लेना भी उतना ही आसान है! इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि लोन लेने के लिए कितना CIBIL स्कोर जरूरी है…

CIBIL score loan News

आपके क्रेडिट स्कोर को देखकर आपकी वित्तीय स्थिति का काफी सटीक अनुमान लगाया जा सकता है। खासकर, अगर आपको लोन आदि के लिए आवेदन करना है तो यह आपका क्रेडिट स्कोर ही तय करता है। चाहे आपको लोन मिलेगा या नहीं, आपके लिए एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं!

सस्ता लोन पाने के लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं, मनी गुरु में ऑप्टिमा मनी के प्रबंध निदेशक और लोनटैप के सीईओ सत्यम कुमार आपको बताएंगे कि आप कैसे सस्ता लोन पा सकते हैं! साथ ही अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है तो आप उसे कैसे सुधार सकते हैं? अच्छे क्रेडिट स्कोर पर बैंक देते हैं सस्ता लोन! बैंक सिबिल स्कोर के आधार पर लोन देते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर शीर्ष पायदान पर है तो आपको लोन दर पर 0.15-0.25% की छूट मिल सकती है।

Credit Score क्यों महत्वपूर्ण है?

सिबिल स्कोर क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है। बैंक लोन आवेदक का सिबिल स्कोर देखते हैं। आवेदक के क्रेडिट व्यवहार की जाँच की जाती है। क्रेडिट स्कोर में मौजूदा ऋण और बिलों का भुगतान करने का खाका शामिल होता है। क्रेडिट स्कोर 300 से 900 तक होता है। अगर स्कोर 700 या उससे अधिक है तो बैंक इसे अच्छा मानते हैं।

यदि CIBIL Score कम हो तो क्या होगा?

अगर CIBIL स्कोर कम है तो दिक्कत होगी. अगर आपने पर्सनल या बिजनेस लोन के लिए आवेदन किया है तो आपको बैंक से लोन मिलने में दिक्कत आएगी। ऋण स्वीकृति/अस्वीकृति क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। यदि स्कोर कम है, तो ऋण अस्वीकार होने की संभावना अधिक है। कम स्कोर का असर लोन की रकम पर भी पड़ता है!

WhatsApp GroupJoin
HomeJoin
CIBIL Score
x