Bullet Vs Rajdoot: Bullet को मात देने आ रही राजदूत बाइक, 70 के दशक में थी मशहूर, अब नए अवतार में होगी लॉन्च..

Bullet Vs Rajdoot: दोस्तों, आज भले ही भारतीय बाजार में कई दमदार बाइक्स आ गई हैं, लेकिन पुरानी बाइक्स आज भी उनसे बेहतर हैं। बदलते वक्त के साथ भले ही पुरानी बाइकें बाजार में खुद को कायम नहीं रख पा रही हों, लेकिन उनका इंजन, परफॉर्मेंस और माइलेज आज की बाइक्स से काफी ज्यादा होता है।

70 के दशक में बनी कई ऐसी बाइक्स हैं, जो अगर आज भी मार्केट में आ जाएं तो बड़ी-बड़ी बाइक्स के मार्केट को फेल कर सकती हैं।

Bullet Vs Rajdoot

देखा जाए तो रॉयल एनफील्ड लंबे समय तक लोगों की सबसे पसंदीदा बाइक में से एक रही है और 70 के दशक में भी यह बाइक आपकी अमीरी का प्रतीक थी। उस दौर में एक और बाइक थी, जो न सिर्फ देखने में अच्छी लगती थी बल्कि वजन में भी काफी हल्की थी। तभी तो कुछ ही समय में यह लोगों की पसंद बन गई।

हम जिस बाइक की बात कर रहे हैं उसका नाम राजदूत है। सालों तक बाजार पर राज करने के बाद यह बाइक अचानक लोगों के बीच से गायब हो गई थी! इस बाइक का पूरा नाम राजदूत एक्सेल टी (Rajdoot Exel T) था। इस दमदार बाइक का निर्माण एक्सकॉर्ट (Escort) और यामाहा (Yamaha) की साझेदारी ने किया था।

एम्बेसडर का एक और क्लासिक मॉडल भी था, जिसे राजदूत Rajdoot GTS 175 नाम से जाना जाता था। इन दोनों मोटरसाइकिलों ने 30 से अधिक वर्षों तक भारतीय बाजारों पर राज किया।

Bullet Vs Rajdoot: Engine & Features

बाइक प्रेमियों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है, क्योंकि सड़कों की रानी राजदूत एक बार फिर नए अवतार में बाजार में लौट रही है। बताया जा रहा है कि यह बाइक नई टेक्नोलॉजी के आधार पर नए लुक और फीचर्स के साथ दोबारा बाजार में लॉन्च की जा रही है। यह बाइक 250 सीसी के दमदार इंजन के साथ बाजार में आएगी, इसके साथ आपको 13 लीटर का पेट्रोल टैंक मिलेगा, जिसकी मदद से आप 750 किलोमीटर तक की दूरी बेहद आसानी से तय कर पाएंगे। Bullet Vs Rajdoot

Leave a Comment