Bike Riding Tips : बाइक चलाते समय रखे इन बातों का ध्यान , नहीं होंगे दुर्घटना के शिकार

Bike Riding Tips : बाइक से होने वाली दुर्घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। आजकल के युवा बाइक रीडिंग का मजा लेने के चक्कर में अक्सर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। तेज रफ्तार बाइक्स पसंद करने वाले बाइक्स लवर को हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे वह इस तरह की दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपको बाइक राइडिंग के दौरान काफी मददगार होगी। अगर आप इन टिप्स को अच्छे से फॉलो करेंगे। तो कभी भी दुर्घटना के शिकार नहीं हो सकेंगे। इन टिप्स को अच्छे से फॉलो करके आप शानदार और सुरक्षित बाइक राइडिंग का आनंद उठा पाएंगे।

आज के समय में भारत के हर दूसरे घर में दो पहिया वाहन मौजूद है। लोगों को सुबह से शाम तक कई बार काम की वजह से सड़कों पर आना-जाना पड़ता है। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन के अनुसार लगभग 80% मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं में गंभीर चोट और मृत्यु तक हो जाती है।

इसी वजह से बाइक चलाते हुए हमेशा सुरक्षा नियमों का शक्ति से पालन करना चाहिए। बाइक चलाना आनंदमय और सुखद अनुभव होने के साथ-साथ यह जिम्मेदारी भी लेकर आता है। बाइक चलाते समय कुछ महत्वपूर्ण सुविधा रखना सावधानियां रखना महत्व पूर्ण है। चलिए जानते हैं कौन से हैं यह टिप्स

हेलमेट पहनना

बाइक चलाते समय सबसे महत्वपूर्ण हेलमेट पहनना होता है। यह आपकी सुरक्षा को बढ़ावा देता देने के साथ चोट से भी बचाता है। हमेशा सर्टिफाइड हेलमेट का इस्तेमाल करें। इसे ध्यान से बांधकर पहनने की कोशिश करें। हेलमेट हमेशा सर में लगने वाली गंभीर चोट जिससे मृत्यु भी हो जाती है। उनसे बचने में मददगार होता है।

डिस्ट्रैक्टेड रीडिंग से बचें

बाइक चलाते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें और ध्यान से सड़क पर फोकस करें। डिस्ट्रैक्टेड रीडिंग से बचने के लिए हमेशा सुरक्षित तौर पर चले।

लेफ्ट टर्न से सावधान रहें

मोटरसाइकिल और दुर्घटना दोनों का काफी मेलजोल है। इसलिए चौराहों पर लेफ्ट टर्न से हमेशा सावधानी बरते। क्योंकि जब भी कोई वाहन अचानक से बाईं ओर से आता है। तो वहां पर ध्यान नहीं दे पाता। जिसकी वजह से इस दिशा में दुर्घटना ज्यादा होती है। हमेशा इस प्रकार की दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको बस चौराहों पर सावधान रहना होगा।

डिफ़ेंसिंग रीडिंग करें

आपको बाइक चलाते समय हमेशा डिफ़ेंसिंग रीडिंग होना चाहिए। यानी कि आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए कि कोई भी अनजान या अचानक से आने वाला व्यक्ति या वहां आपके सामने आ सकता है। इसलिए सदैव तैयार रहें और प्राथमिकता सुरक्षा पर रखें।

स्पीड लिमिट का प्लान का रखें ध्यान

बाइक चलाते वक्त स्पीड लिमिट का प्लान करना बहुत जरूरी है। ओवर स्पीडिंग से दूर रहे क्योंकि यह आपकी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है। हमेशा बाइक राइडिंग के दौरान सड़कों से जुड़े हुए नियमों का पालन करना चाहिए।

रेयर मिरर का करें इस्तेमाल

रेयर मिरर का इस्तेमाल करते हुए पीछे आने वाले ट्रैफिक को ध्यान से देखें। इससे आप आसपास के घटनाएं से बच सकेंगे। यदि आप इन सावधानियां का पालन करेंगे। तो बाइक चलाते समय आप सभी सुरक्षित रहेंगे और आनंद का अनुभव कर सकते हैं। सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इसलिए हमेशा सावधानियां बरतें और सुरक्षित रहे।

x