Whatsapp यूजर के लिए बड़ी चेतावनी ,तुरंत OFF करें ये सेटिंग नहीं तो होगा पछतावा

WhatsApp Hack News: आज के समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। यह एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप है। यह ऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर काफी बड़े-बड़े दावा करता है। लेकिन हर बार एक नई खबर सामने आती है। हाल ही में WhatsApp को लेकर एक खबर सामने आई। जिसमें बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप में अगर गलती से भी यह सेटिंग अपने ऑन रख दी। तो आपका फोन हैक हो सकता है।

जिसके चलते आपके फोन के सारा डाटा अपने और आपकी जरूरी जानकारी सामने वाले को आसानी से मिल जाती है। साइबर क्राइम से जुड़े हुए कई किस्से हर रोज सामने आते रहते हैं। हैकर्स कई तरीकों से लोगों के मोबाइल को हैक करना जानते हैं। और हैक करने के बाद उनका पर्सनल डाटा लीक भी करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक नई तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं। जो व्हाट्सएप से जुड़ी हुई है। पूरी जानकारी के लिए आपको यह खबर पूरी पढ़नी होगी

क्या आपके WhatsApp में ऑन है ये सेटिंग

डिजिटल होने के जहां कुछ फायदे हैं तो वहां नुकसान भी हैं। आए दिन हैकिंग के तमाम किस्से सामने आ रहे हैं। जिसमें एक से बढ़कर एक तकनीक को इस्तमाल किया जा रहा है। हर बार एक नई ही तकनीक के साथ हैकर्स लोगों के फोन में घुसने की तैयारी में लगे रहते हैं। हैकिंग के तमाम तरीके मौजूद हैं। और लोग हर दिन किसी न किसी जाल में फंस रहे हैं।

हाल ही में एक तरीका GIF इमेज के जरिए हैकिंग का सामने आया है। एक गलती की वजह से हैकर्स आसानी से आकर व्हाट्सएप में घुस जाते हैं। बहुत से लोगों के व्हाट्सएप सेटिंग में यह ऑप्शन ऑन ही रहता है। हम जिस सेटिंग की बात कर रहे हैं वह है मीडिया ऑटो डाउनलोड। गलती से भी इस ऑप्शन को ऑन नहीं रखना चाहिए। अगर आपके फोन में यह ऑप्शन ऑन है तो उसे तुरंत ही ऑफ कर दे।

दरअसल इस ऑप्शन के जरिए जब भी आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट होता है। तो मीडिया फाइल्स ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाती हैं। जिसकी वजह से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। GIF फाइल से आप का फ़ोन हैक हो सकता है। डिजिटल वार्ड में हैकर्स की तकनीक भी बढ़ती ही जा रही है। अब उन्होंने व्हाट्सएप में GIF फाइल से फोन को हैक करने का तरीका अपना लिया है।

कैसे OFF करें WhatsApp की ये सेटिंग

दरअसल व्हाट्सएप बहुत ज्यादा यूज़ किए जाने वाला एप्प है। जिसकी वजह से हैकर्स बड़ी आसानी से लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं। व्हाट्सएप की सेटिंग में एक ऑप्शन मीडिया ऑटो डाउनलोड होता है। जो कई बार ऑन होता है। अगर आपके फोन में भी यह ऑप्शन ऑन है तो उसे तुरंत बंद कर देना आपके लिए काफी लाभदायक होगा। इस सेटिंग को आप आसानी से चेंज कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप ऐप के सेटिंग ऑप्शन पर जाना होगा। वहां आपको स्टोरेज एंड डाटा के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा। जिसे आप ऑफ कर सकते हैं। जरा सी सावधानी से आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

About NewsDesk RR 169 Articles
7 साल से मीडिया क्षेत्र से वेबसाइट को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश, शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम कर रही हैं। इनके लेख को राजस्थान पाठशाला वेबसाइट पाठकों ने काफी पसंद भी किया। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। अब राजस्थान पाठशाला वेबसाइट को योगदान दे रहे हैं।