Baleno vs Glanza : मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा के बीच कितना है फर्क,जाने कौन सी कार खरीदना होगा सही

Baleno vs Glanza : क्या आप भी बलेनो और ग्लैंजा में से कोई एक कार खरीदना चाह रहे हैं। लेकिन कंफ्यूज हैं कि कौन सी कार खरीदें तो आज हम आपकी यह कंफ्यूजन दूर करने वाले हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बलेनो और ग्लैंजा कार से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं।

टोयोटा और सुजुकी कंपनी की पार्टनरशिप के बाद दोनों की यह गाड़ियां काफी सिमिलर है। लेकिन इनमें कुछ खास अंतर पाए जाते हैं। जिनकी वजह से आप आसानी से जान पाएंगे कि आपके लिए कौन सी कार बेहतर है। आज हम आपको इसी की पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

बालेनो और ग्लैंजा, ये दोनों ही सुजुकी कंपनी की उत्कृष्टता और स्टाइल को दर्शाती हैं, लेकिन इनमें कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। यह लेख बालेनो और ग्लैंजा कारों के बीच कुछ मुख्य अंतरों पर ध्यान केंद्रित होगा। चलिए जानते हैं इन दोनों कारों के बारे में

Maruti Baleno vs Toyota Glanza

  1. परिकर और डिज़ाइन:

बालेनो का डिज़ाइन आकर्षक है और इसमें शार्प एंड स्मार्ट लुक है। बलेनो से अलग लुक देने के लिए ग्लैंजा में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों में टोयोटा के बैज के साथ फ्रंट में 2-स्लॉट 3D सराउंड क्रोम ग्रिल है। ग्लैंजा भी आकर्षक है, लेकिन इसमें सोफिस्टिकेटेड और प्रीमियम लुक होता है। दोनों में लेयर्ड डैशबोर्ड, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन में भी कोई अंतर् नहीं है।

  1. इंजन और परफॉर्मेंस:

बालेनो में पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट्स होते हैं, जो शानदार माइलेज और परफॉर्मेंस प्रदान करते हैं। ग्लैंजा भी समर्पित पेट्रोल वेरिएंट है, जो सुजुकी और टोयोटा के साझेदारी के तहत आता है। ग्लैंजा और बलेनो दोनों एक जैसे इंजन और गियरबॉक्स के साथ आती हैं। दोनों हैचबैक 1.2 लीटर, 4-सिलेंडर डुअलजेट K12N पेट्रोल इंजन के साथ आती हैं। 90hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इन्हें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ खरीदा जा सकता है।

  1. इंटीरियर और फीचर्स:

बालेनो की इंटीरियर्स मॉडर्न और बेहद कम्फर्टेबल होते हैं, और यह विभिन्न उच्च गुणवत्ता विशेषताएं प्रदान करता है। ग्लैंजा की इंटीरियर्स भी उत्कृष्टता को बढ़ाती हैं, और इसमें स्मार्ट फीचर्स शामिल हैं।

  1. टेक्नोलॉजी और सुरक्षा:

बालेनो में सुजुकी का स्मार्टप्लेय इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है, जो सुरक्षा और मनोरंजन के लिए सहायक है। ग्लैंजा भी अपने सुरक्षा और कनेक्टिविटी फीचर्स के लिए प्रसिद्ध है।

  1. कीमत और वैल्यू:

बालेनो की कीमत सामान्यत: ग्लैंजा की तुलना में कम होती है, जो इसे आर्थिक रूप से उपयुक्त बनाता है। ग्लैंजा की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है, लेकिन इसमें उच्च वैल्यू फीचर्स होते हैं। इसके अलावा ग्लैंजा के तीनों अन्य वेरियंट G ऑटोमैटिक और V मैन्युअल व ऑटोमैटिक वेरियंट की कीमत बलेनो के जेटा ऑटोमैटिक (8.30 लाख) और अल्फा मैन्युअल (7.58 लाख) व ऑटोमैटिक वेरियंट (8.90 लाख) के बराबर ही हैं। इन दोनों कार में सबसे बड़ा अंतर इनकी वारंटी है।

ग्लैंजा कार पर 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारेंटी दी जा रही है। जिसे 5 साल/ 2.20 लाख किलोमीटर तक बढाया जा सकता है। बात करें बलेनो में आप को सिर्फ 2 साल/ 40 हजार किलोमीटर की वारेंटी के साथ ये कार मिलती है, जिसे 5 साल/ 1 लाख किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार, बालेनो और ग्लैंजा दोनों ही शानदार गाड़ियां हैं, लेकिन आपकी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर आपको उचित गाड़ी का चयन करना चाहिए।