Airtel Mobile: कौन है Airtel की तारा, हवा से पहुंचा रही घर-घर इंटरनेट, मोबाइल टॉवर और सैटेलाइट का झंझट खत्म..

Airtel Mobile

Airtel Mobile: Bharti Airtel एक नई इंटरनेट तकनीक पर काम कर रही है, जिसका नाम तारा रखा गया है। यह Google की मूल कंपनी Alphabet की इंटरनेट तकनीक है और इसमें लेजर बीम का उपयोग किया जाता है। इसकी मदद से दूरदराज के इलाकों में 4जी और 5जी इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा।

भारती एयरटेल एक नई इंटरनेट तकनीक पर काम कर रही है। यह Google की मूल कंपनी Alphabet की इंटरनेट तकनीक है, जिसमें बिना तारों के इंटरनेट उपलब्ध कराया जाता है। इस तकनीक में टावर या सैटेलाइट की कोई जरूरत नहीं है. इसमें लेजरबीम का प्रयोग किया जाता है. इसकी मदद से दूरदराज के इलाकों में 4जी और 5जी इंटरनेट मुहैया कराया जाता है। एयरटेल ने इसका नाम तारा रखा है।

Airtel Mobile: What is laser beam technology?

भारती एयरटेल भारत में लेजर बीम तकनीक को लागू करने के लिए परीक्षण चरण से गुजर रही है, जिसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारती एयरटेल टेलीकॉम कंपनी के सुनील मित्तल इस तकनीक के इस्तेमाल को लेकर ज्यादा आश्वस्त नहीं हैं!

इस तकनीक की मदद से मोबाइल टावरों की तुलना में वायरलेस लेजर बीम के जरिए लंबी दूरी तक इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है। यह एक तेज गति की इंटरनेट तकनीक होगी। इसकी अधिकतम हाई स्पीड 20Gbps है। यह एक किफायती वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी है। तारा लेजर बीम इंटरनेट तकनीक कैलिफोर्निया स्थित अल्फाबेट इनोवेशन लैब द्वारा विकसित की गई थी, जिसे एक्स कहा जाता है। एयरटेल परीक्षण कर रहा है कि लेजर बीम तकनीक खराब मौसम में कैसे काम करेगी।

Airtel Mobile: Internet will Pass through Air

इस तकनीक में लेजर लाइट की मदद से इंटरनेट को हवा के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया जाएगा। यह एक बहुत ही संकीर्ण और दृश्यमान किरण होगी। कंपनी का दावा है कि तारा टेक्नोलॉजी एयरटेल के 5जी नेटवर्क विस्तार में अहम भूमिका निभाएगी। एयरटेल गूगल की मदद से इस तकनीक का परीक्षण कर रहा है। यह पायलट प्रोजेक्ट चार साल पहले शुरू किया गया था! Airtel Mobile

About Somvir Jaglan 226 Articles
I am an Engineering student by education & a professional content writer by passion. I am in blogging (content writing, SEO expert & marketing expert) for 6 years. I love to watch & write in different entertainment genres.