7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी 5 फीसदी की बढ़ोतरी..

7th Pay Commission

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है! दरअसल, 2024 के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं कि कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा:

5 राज्यों में चुनाव हुए और 4 राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आ चुके हैं! वोटों की गिनती के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ चूका है नया अपडेट! जनवरी 2024 के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का नया नंबर आया सामने! केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 49 फीसदी तक पहुंच गया है!

AICPI इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में इंडेक्स नंबर 138.4 अंक पर पहुंच गया है! इसमें 0.9 अंक का उछाल देखा गया है! यह डेटा अक्टूबर महीने के लिए जारी किया गया है। जनवरी 2024 में महंगाई भत्ते में संशोधन होना है। इसकी गणना में इस्तेमाल किए गए आंकड़ों से तय होगा कि बढ़ोतरी कितनी होगी। नवंबर और दिसंबर के आंकड़े अभी आने बाकी हैं!

7th Pay Commission: How much can the Dearness Allowance increase?

महंगाई भत्ते में अब तक की सबसे बड़ी 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है! एआईसीपीआई इंडेक्स द्वारा निर्धारित DA Score कुछ ऐसा ही संकेत दे रहा है। जानकारों का मानना है कि मौजूदा रुझान के मुताबिक महंगाई भत्ता 51 फीसदी तक पहुंच सकता है!

अगर ऐसा हुआ तो 5 फीसदी का बड़ा उछाल आएगा! महंगाई भत्ते की गणना AICPI इंडेक्स से की जाती है! इंडेक्स में अलग-अलग सेक्टर से जुटाए गए महंगाई के आंकड़ों से पता चलता है कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए!

DA increased by 3% in 4 months data

मौजूदा स्थिति पर नजर डालें तो जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के AICPI इंडेक्स नंबर जारी हो चुके हैं! फिलहाल सूचकांक 138.4 अंक पर है, जबकि महंगाई भत्ते का स्कोर 49.08 फीसदी पर पहुंच गया है! अनुमान है कि नवंबर में यह आंकड़ा 50 फीसदी को पार कर जाएगा!

इसके बाद दिसंबर में भी यह 0.54 अंक के उछाल के साथ 51 फीसदी के करीब देखने को मिल सकता है! दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स नंबर आने के बाद ही यह फाइनल हो पाएगा कि महंगाई भत्ते में कुल कितनी बढ़ोतरी होगी!

There will be a huge jump in Dearness Allowance

7वें वेतन आयोग के तहत जुलाई से दिसंबर 2023 तक के AICPI नंबर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता तय करेंगे! महंगाई भत्ता करीब 49.08 फीसदी पहुंच गया है. अभी 2 महीने का नंबर आना बाकी है! विशेषज्ञों का मानना है कि अभी इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, ट्रेंड पर नजर डालें तो अभी भी करीब 1.60 फीसदी की बढ़ोतरी आ सकती है!

अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता 50.60 फीसदी तक पहुंच सकता है! ऐसी स्थिति में दशमलव बिंदु से ऊपर का आंकड़ा 51 प्रतिशत माना जाएगा! महंगाई भत्ता कैलकुलेटर ऐसे संकेत हैं कि बचे हुए महीनों में महंगाई भत्ता 51 फीसदी तक पहुंच जाएगा! 7th Pay Commission

About Somvir Jaglan 226 Articles
I am an Engineering student by education & a professional content writer by passion. I am in blogging (content writing, SEO expert & marketing expert) for 6 years. I love to watch & write in different entertainment genres.